वर्ल्ड कप 2019: भारत और पाकिस्तान के बीच दुसरा मैच होने का समीकरण

भारत vs पाकिस्तान का मैच एक ऐसा इवेंट है जो नाटकीय रूप से दबाव और उतेजना पैदा करता है। यह मैच विज्ञापन के हिसाब से भी महत्वपूर्ण होता है जो आईसीसी की सबसे ज्यादा राजस्व देता है।

दोनों देशों के बीच चल रहे तनाव और राजनीतिक कारणों की वजह से इनके मैच दुर्लभ हो गये है। क्रिकेट फैन्स को इन मैचों के लिए अब बड़े आईसीसी टूर्नामेंट और बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंटों का इंतजार करना पड़ता है।

ऐसा ही एक अवसर 16 जून को आया जब भारत और पाकिस्तान की टीमें मेनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में आमने सामने हुई। मेनचेस्टर का यह ग्राउंड दो दशक पहले भी इन दोनों के बीच विश्व कप की जबरदस्त मुठभेड़ का गवाह बन चुका है।

यदि आप इन देशों से जुड़े है तो आपको पता होगा कि मैच के दौरान स्टेडियम में वातावरण काफी तीव्र होता है। अपनी टीम की ओर से आने वाले हर शॉट और विकेट का जश्न भव्य रूप से मनाया जाता है जबकि दूसरी ओर से इस तरह का कार्य होने से चिंता और उत्साह की मिश्रित प्रतिक्रियाएं पैदा होती है।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम पाकिस्तान को 7 बार पराजित कर चुकी है। हर बार की तरह इस जीत को भी भारत में एक त्यौहार की तरह मनाया गया जैसे विश्व कप जीत लिया हो। वहीं पड़ोसी देश में उत्तेजित प्रतिक्रियाएँ भी देखने को मिलती है।

भारत और पाकिस्तान के दूसरे मैच का समीकरण:भारत और पाकिस्तान मैच के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी

वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल 9 जुलाई को खेला जाएगा। यह मैच अंक तालिका की पहले और चौथे स्थान की टीमों के बीच मेनचेस्टर में होगा। भारतीय टीम ने इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है और अपने सभी मैच जीते है। यदि भारतीय टीम अंक तालिका में नंबर 1 पर रहती है और पाकिस्तान की टीम अपने बाकि मैच जीतकर लीग राउंड के अंत तक चौथे स्थान पर पहुंच जाती है तो इन दोनों का रोमांचक मुकाबला एक बार फिर देखने को मिल सकता है।

इस विश्व कप में पाकिस्तान की टीम ने 6 मुकाबले खेले, जिसमें से 2 में जीत मिली और 3 में हार का सामना करना पड़।| हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ 49 रनों से जीत दर्ज कर वो 5 अंको के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर पहुँच गयी है।

पाकिस्तान को टॉप 4 में आने के लिए न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ अपने बाकि बचे मुकाबलों को जीतना होगा। इसके अलावा श्रीलंका और बांग्लादेश को कम से कम एक मैच हारना होगा, क्योंकि वो भी अंक तालिका में पाकिस्तान के बराबर है|

दूसरी ओर से भारतीय टीम को भी अपने सभी मैच जीतने होंगे ताकि वो अंक तालिका में टॉप पर अपना सफ़र ख़त्म कर सके। इस तरह से भारत और पाकिस्तान की टीमें सेमीफाइनल में एक बार फिर आमने सामने हो सकती है।

Cricket News Hindi: सभी प्रकार की क्रिकेट न्यूज़, आईपीएल और लाइव स्कोर कार्ड CricTrace पर पायें |

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.