PSL 2023 Live telecast (PSL 2023 लाइव प्रसारण): कैसे और किस चैनल पर देखें PSL 2023 लाइव टेलीकास्ट| पाकिस्तान सुपर लीग 2023

Read this in English | PSL 2023 Live telecast (PSL 2023 लाइव टेलीकास्ट): कैसे और किस चैनल पर देखें PSL 2023 लाइव प्रसारण? PSL 2023 पाकिस्तान सुपर लीग का 8वां संस्करण है, जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा स्थापित पुरुषों की पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग है. लीग, जिसमें 34 मैच शामिल हैं, जिसमें 30 ग्रुप स्टेज मैच, दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल शामिल हैं, पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित किए जाएंगे.

Pakistan Super League (PSL) पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा आयोजित एक पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग है। लीग को पहली बार 2016 में पेश किया गया था और तब से यह पाकिस्तान में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिताओं में से एक बन गई है. पीएसएल का नौवां संस्करण 15 फरवरी से 31 मार्च, 2023 तक होने वाला है और सभी मैच पूरे पाकिस्तान में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Live telecast (IPL 2023 लाइव टेलीकास्ट): कैसे और किस चैनल पर देखें आईपीएल 2023 का लाइव प्रसारण?

लीग शुरू में पांच क्लबों के साथ शुरू हुई थी, लेकिन 2018 में मुल्तान सुल्तांस के शामिल होने से टीमों की कुल संख्या छह हो गई. इन टीमों में Islamabad United, Karachi Kings, Lahore Qalandars, Multan Sultans, Peshawar Zalmi, और Quetta Gladiators शामिल हैं. प्रत्येक टीम का नेतृत्व एक कप्तान द्वारा किया जाता है, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज, डेविड मिलर, सिकंदर रजा, मोईन अली, रोवमैन पॉवेल, इमरान ताहिर और टूर्नामेंट में भाग लेने वाले अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ी शामिल हैं.

PSL 2023 संस्करण में, बाबर आज़म ने वहाब रियाज़ के स्थान पर पेशावर ज़ालमी के कप्तान के रूप में पदभार संभाला है, और इमाद वसीम, जिन्होंने 2020 में कराची किंग्स को जीत दिलाई थी, कप्तान के रूप में वापसी करेंगे.

टूर्नामेंट प्रारूप में एक डबल राउंड-रॉबिन समूह चरण शामिल होगा, इसके बाद प्लेऑफ़ और फ़ाइनल होगा. टूर्नामेंट के कार्यक्रम की घोषणा पीसीबी द्वारा प्रारंभ तिथि के करीब की जाएगी.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 शेड्यूल, वेन्यू , IPL 2023 टाइम टेबल, यह होगा बड़ा बदलाव, ऑक्शन डेट, टीमें, और IPL 2023 विनर

पीएसएल को पीटीवी स्पोर्ट्स, जियो सुपर और क्रिकेटगेटवे सहित विभिन्न टेलीविजन चैनलों और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर लाइव प्रसारित किया जाएगा। अपडेट और लाइव स्कोर के लिए प्रशंसक सोशल मीडिया पर भी टूर्नामेंट का अनुसरण कर सकते हैं.

अंत में, पीएसएल (PSL) पाकिस्तान और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक घटना है. शीर्ष खिलाड़ियों, प्रतिस्पर्धी टीमों और एक रोमांचक प्रारूप के साथ, पीएसएल का 2023 संस्करण एक्शन से भरपूर टूर्नामेंट होने का वादा करता है. अपने कैलेंडर को चिह्नित करना सुनिश्चित करें और सभी नवीनतम अपडेट और स्कोर के लिए टूर्नामेंट का बारीकी से पालन करें.

PSL 2023 लाइव टेलीकास्ट (Pakistan super league 2023 Live telecast या PSL 2023 लाइव प्रसारण)

पीएसएल के मीडिया राईट किसके पास है और कितने में ख़रीदे गये?

PSL 2023 मीडिया राईट : पीएसएल ने स्थानीय खेल चैनल A Sports और PTV Sports के साथ 24 मिलियन अमरीकी डालर के दो साल के प्रसारण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

पीसीबी के अनुसार, सौदा पिछले चक्र पर 50% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है. यह सौदा तीन वर्षों में 36 मिलियन अमरीकी डालर का था, लेकिन इसमें अंतर्राष्ट्रीय अधिकार भी शामिल थे. इस बार, लीग के अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण अधिकार अलग से बेचे गए; 50% की वृद्धि उस अंतर के साथ-साथ डॉलर के मुकाबले कमजोर रुपये का प्रतिनिधित्व करती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 All teams squad: आईपीएल 2023 सभी टीमों के दल, IPL 2023 सभी टीमों के स्क्वाड, ऐसी है IPL 2023 सभी टीमें

पीसीबी इस परिणाम से स्वाभाविक रूप से प्रसन्न होगा, क्योंकि तीन स्थानीय चैनल प्रमुख बोलियों में से थे, जो कुछ समय के लिए स्थानीय प्रसारण दृश्य की तरह दिख रहा था. बोली के विजेता – ARY संघ का A Sports और राज्य के स्वामित्व वाली PTV है – और दूसरा सबसे अधिक बोली लगाने वाला, Geo Sports है.

पीसीबी और पीएसएल फ्रैंचाइजी के के बीच नए वित्तीय मॉडल पर सहमत होने के कुछ महीने बाद ही यह सौदा हुआ. यह संकल्प लंबे समय से आ रहा था और वास्तव में, विभिन्न क्षणों में ऐसा नहीं लगता था कि लीग के अस्तित्व के लिए एक संभावित खतरे का प्रतिनिधित्व करते हुए ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा.

संयोग से, S Sports के मालिक – ARY समूह – कराची किंग्स के भी मालिक हैं, जो छह PSL फ्रेंचाइजी में से एक है. यह सौदा लीग के क्रमशः सातवें और आठवें संस्करण में 2022 और 2023 सीज़न को कवर करता है.

यह भी पढ़ें: IPL vs BBL ( Indian Premier League vs Big Bash League ): A Detailed Comparison with 10 points

PSL 2023 लाइव प्रसारण, कंट्री वाइज फुल डिटेल्स

Sony SIx और Sony Six HD भारत में करेंगे PSL 2023 लाइव प्रसारण-

पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) 2023 का भारत में सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी के माध्यम से सीधा प्रसारण किया जाएगा. लीग के प्रसारण अधिकार सोनी पिक्चर्स स्पोर्ट्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) द्वारा 2023 तक तीन साल की अवधि के लिए हासिल किए गए हैं. लाइव टेलीकास्ट के अलावा, सोनी सिक्स का डिजिटल प्लेटफॉर्म सोनीलिव भी सभी मैचों को स्ट्रीम करेगा.

उप-सहारा अफ्रीका में PSL 2023 लाइव प्रसारण और ब्रॉडकास्ट पार्टनर्स

PSL 2023 का प्रसारण विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रसारण भागीदारों के माध्यम से किया जाएगा. सुपरस्पोर्ट ने उप-सहारा अफ्रीका में पूरी लीग के प्रसारण के अधिकार हासिल कर लिए हैं.

न्यूजीलैंड और कैरेबियाई क्षेत्रों में – Sky Sports NZ न्यूजीलैंड में लीग के सभी 34 गेम दिखाएगा. फ्लो स्पोर्ट्स ने कैरेबियाई क्षेत्रों के लिए टेलीविजन अधिकार हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Live streaming free: complete details of IPL 2023 live broadcast channel in your country. A major change in this season

पाकिस्तान में PSL 2023 लाइव प्रसारण कहाँ देखें?

पाकिस्तान में मीडिया राईट A Sports, PTV Sports के पास है ऐसे में पाकिस्तान के दर्शक लीग का सीधा प्रसारण A Sports, PTV Sports और Ten Sports पाकिस्तान के माध्यम से किया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और अन्य देशों में PSL 2023 लाइव प्रसारण

ICC TV और Tapmad TV ने ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और शेष विश्व में PSL T20 मैचों का लाइव कवरेज प्रदान करने के लिए OTT अधिकार प्राप्त कर लिए हैं.

उतरी अमेरिका और कनाडा में पीएसएल 2023 का लाइव प्रसारण

उत्तरी अमेरिका और कनाडा में क्रिकेट दर्शक विलो टीवी पर पीएसएल 2023 देख सकते हैं. स्काई स्पोर्ट्स यूनाइटेड किंगडम में आधिकारिक प्रसारक है और लीग को यूके के दर्शकों के लिए नाउ टीवी और स्काई गो के माध्यम से भी देखा जा सकता है.

PSL 2023 लाइव प्रसारण के लिए ऑस्ट्रेलिया का ब्रॉडकास्ट पार्टनर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया में एचबीएल पाकिस्तान सुपर लीग 2023 का प्रसारण करने के लिए फॉक्स स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी की है। फॉक्स स्पोर्ट्स प्रतियोगिता के सभी मैचों को अपने चैनल पर प्रसारित करेगा, जबकि दर्शक फॉक्सटेल स्पोर्ट्स डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं। कायो स्पोर्ट्स ऑस्ट्रेलिया में मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा, जो क्रिकेट मैच ऑनलाइन देखने के लिए एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है.

Pakistan cricket team, PSL 2023 लाइव प्रसारण, PSL 2023 लाइव टेलीकास्ट, PSL 2023 Live telecast

पीएसएल 2023 लाइव स्ट्रीमिंग पार्टनर्स

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और बाकी दुनिया में पाकिस्तान, उत्तरी अमेरिका, कैरिबियन, यूके, उप-को छोड़कर 2023 एचबीएल पाकिस्तान सुपर लीग के छह मैचों की स्ट्रीमिंग के लिए टैपमाड टीवी और आईसीसी टीवी के साथ साझेदारी की है. सहारन अफ्रीका, दक्षिण एशिया और न्यूजीलैंड. लाइव स्ट्रीम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और आईओएस, एंड्रॉइड, सैमसंग टीवी और एंड्रॉइड टीवी स्टोर पर टैपमड टीवी एक ऐप के रूप में भी उपलब्ध है.

PSL 2023 लाइव प्रसारण और ब्रॉडकास्ट टीवी चैनल लिस्ट

पीएसएल मैच सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भारतीय प्रशंसकों द्वारा देखे जा सकते हैं जो पीएसएल के इच्छुक हैं। इसमें उनके टेलीविज़न नेटवर्क के साथ-साथ उनका OTT पोर्टल Sony Liv भी शामिल है. इसके अलावा, कई वैश्विक साझेदार हैं जो अपने देश में पीएसएल मैचों को स्ट्रीम करते हैं, जिनकी सूची नीचे दी गई है-

RegionBroadcasting Channels
PakistanPTV Sports, Geo Super
Indian Sub-Continent and neighboring countriesSony Sports Network
MaldivesAstro SuperSport, Sony Sports Network
AfghanistanLemar TV
Brunei, MalaysiaAstro SuperSport
AustraliabeIN SPORTS network, Tapmad TV
New ZealandSky Sport NZ
CanadaWillow TV
United States of AmericaWillow TV
CaribbeanFlow Sports
United Arab EmirateseLife TV
United Kingdom and IrelandSky Sports
QatarVodafone Sports
Southeast AsiaTapmad TV
 Middle East and North AfricaTapmad TV
 Sub-Saharan AfricaSuperSport
 South AmericaTapmad TV
EuropeTapmad TV

यह भी पढ़ें: IPL 2023 Live streaming free: complete details of IPL 2023 live broadcast channel in your country. A major change in this season

Cricket News Hindi: Get all types of cricket news, and IPL live scorecards on CricTrace.

Follow us on google news / crictrace hindi and Goole news / crictrace English