वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट: भारत में वनडे विश्व कप 2023 के लिए टिकट कैसे खरीदें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट: भारत में वनडे विश्व कप 2023 के लिए टिकट कैसे खरीदें: वनडे वर्ल्ड कप 2023 क्रिकेट कैलेंडर पर सबसे प्रतीक्षित घटनाओं में से एक है.

यह टूर्नामेंट का 13वां संस्करण होगा और पहली बार भारत अकेले इसकी मेजबानी करेगा. विश्व कप 2023 में 10 टीमें 9 फरवरी से 26 मार्च 2023 तक नौ स्थानों पर 48 मैच खेलेंगी.

यदि आप क्रिकेट प्रशंसक हैं और लाइव एक्शन देखना चाहते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि विश्व कप 2023 के लिए टिकट कैसे खरीदें.

यह भी पढ़ें: ICC Men’s ODI world cup 2023 live telecast: कब और कैसे देखें वर्ल्ड कप 2023 लाइव प्रसारण, जानें ब्रॉडकास्ट राईट, लाइव स्ट्रीमिंग और टीवी चैनल की पूरी डिटेल

इस लेख में, हम आपको वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट खरीदने के आधिकारिक स्रोतों, कीमतों, उपलब्धता और धनवापसी नीतियों सहित एकदिवसीय विश्व कप टिकट कैसे खरीदें, इस पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका प्रदान करेंगे.

वनडे वर्ल्ड कप टिकट के लिए आधिकारिक स्रोत

विश्व कप 2023 के टिकट खरीदने के आधिकारिक स्रोत हैं:

आईसीसी वेबसाइट –

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट का इंटरनेशनल बोर्ड है जिससे सभी देशों के क्रिकेट ब्रॉड जुड़े हुए है. यह विश्व कप के आलावा कई इंटरनेशनल ट्राफी का आयोजक है. आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं और टिकट पोर्टल तक पहुंचने और टिकेट लेने के लिए यहाँ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, जैसे नाम, ईमेल, फोन नंबर और पता प्रदान करना होगा और एक वैध आईडी प्रमाण के साथ अपनी पहचान सत्यापित करनी होगी. आप लेनदेन के लिए अपनी पसंदीदा भाषा और मुद्रा भी चुन सकते हैं.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट कहाँ से ख़रीदे? : BookMyShow:

बुकमायशो एक ऑनलाइन टिकटिंग प्लेटफॉर्म है जिसने विश्व कप के टिकट बेचने के लिए आईसीसी के साथ साझेदारी की है. टिकट ब्राउज़ करने और बुक करने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं या अपने स्मार्टफोन पर उनका ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

खरीदारी के लिए आगे बढ़ने के लिए आपको एक खाता बनाना होगा या अपने मौजूदा खाते से लॉग इन करना होगा. आप विभिन्न भुगतान विधियों का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट, यूपीआई, या कैश ऑन डिलीवरी.

यह भी पढ़ें: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल, मैच टाइम टेबल, वेन्यू लिस्ट

वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट के लिए आधिकारिक टिकट केंद्र:

आईसीसी ने उन नौ स्थानों में से प्रत्येक पर आधिकारिक टिकट केंद्र भी स्थापित किए हैं जहां मैच खेले जाएंगे. आप इन केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से जा सकते हैं और काउंटर से वर्ल्ड कप 2023 टिकट खरीद सकते हैं.

आपको अपना आईडी प्रूफ दिखाना होगा और नकद या कार्ड से भुगतान करना होगा. इन केंद्रों के स्थान और समय की घोषणा आईसीसी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों पर कार्यक्रम की तारीख के करीब की जाएगी.

एकदिवसीय विश्व कप टिकट (वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट) की कीमतें

ICC World cup 2019 live streaming, ICC World cup 2019 schedule | Tickets for the ODI World Cup | ODI World Cup 2023 Tickets | वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट | एकदिवसीय विश्व कप टिकेट | वनडे वर्ल्ड कप टिकेट

वर्ल्ड कप 2023 टिकेट की कीमतें मैच, स्थान, श्रेणी और उपलब्धता के आधार पर भिन्न होती हैं. आईसीसी ने घोषणा की है कि उन्होंने सभी प्रशंसकों के लिए कीमतें सस्ती और सुलभ रखी हैं, ग्रुप स्टेज मैचों के लिए टिकटों की कीमत 50 रुपये और नॉकआउट मैचों के लिए 100 रुपये से शुरू होगी. सबसे महंगे टिकट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होने वाले फाइनल मैच के हैं, जिनकी कीमत 10,000 रुपये तक हो सकती है.

आईसीसी ने एक पारिवारिक पैकेज भी पेश किया है, जो आपको चयनित मैचों के लिए तीन की कीमत पर चार टिकट खरीदने की अनुमति देता है. यदि आप अपने प्रियजनों के साथ विश्व कप का आनंद लेना चाहते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प है.

पारिवारिक पैकेज अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, लखनऊ, मुंबई और पुणे में ग्रुप-स्टेज मैचों के लिए उपलब्ध है.

आईसीसी ने आतिथ्य पैकेज के लिए एक निश्चित संख्या में टिकट भी आवंटित किए हैं, जिसमें प्रीमियम सीटें, भोजन और पेय पदार्थ, मनोरंजन, माल और अन्य लाभ शामिल हैं. यदि आप विश्व कप को स्टाइल और आराम से अनुभव करना चाहते हैं तो ये पैकेज आदर्श हैं.

आतिथ्य पैकेज सभी स्थानों पर सभी मैचों के लिए उपलब्ध हैं और प्रति व्यक्ति 15,000 रुपये से 1,00,000 रुपये तक हो सकते हैं. आप इन पैकेजों को आईसीसी वेबसाइट या उनके आधिकारिक आतिथ्य भागीदारों के माध्यम से बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 Live Streaming & live broadcast TV Channels: Where to watch ODI world cup live streaming | ICC Men’s ODI WOrld cup 2023 Live broadcast Channels

एकदिवसीय विश्व कप टिकट (वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट) की उपलब्धता

विश्व कप के टिकटों की उपलब्धता सीमित है और मांग और आपूर्ति पर निर्भर है. आईसीसी ने घोषणा की है कि उन्होंने सार्वजनिक बिक्री के लिए प्रत्येक स्थल की कुल क्षमता का 80% जारी किया है, जबकि प्रायोजकों, प्रसारकों, खिलाड़ियों, अधिकारियों आदि जैसे अन्य हितधारकों के लिए 20% आरक्षित रखा है.

आईसीसी ने विश्व कप 2023 के लिए टिकटों की चरणबद्ध रिलीज को भी लागू किया है, जिसका अर्थ है कि वे अलग-अलग समय और तारीखों पर बैचों में टिकट जारी करेंगे. यह उचित वितरण सुनिश्चित करने और स्कैल्पिंग और धोखाधड़ी से बचने के लिए किया जाता है.

आईसीसी पहले ही सितंबर 2022 और जनवरी 2023 में टिकट जारी करने के दो चरण आयोजित कर चुका है, जिसे दुनिया भर के प्रशंसकों से भारी प्रतिक्रिया मिली. टिकट जारी करने का तीसरा और अंतिम चरण नवंबर 2023 के लिए निर्धारित है, जिसमें सभी स्थानों पर सभी मैचों के टिकट शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 Schedule: Date, Match Time, Venue, ICC World Cup 2023 India’s Schedule & Team wise schedule

आईसीसी ने प्रशंसकों को सलाह दी है कि वे केवल ऊपर बताए गए आधिकारिक स्रोतों से ही टिकट खरीदें और किसी भी अनधिकृत या तीसरे पक्ष के विक्रेताओं या वेबसाइटों से बचें. ऐसे स्रोतों से टिकट खरीदने पर नकली या अमान्य टिकटों की कीमतें बढ़ सकती हैं या रद्दीकरण या कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

आईसीसी ने एक टिकट पुनर्विक्रय मंच भी लॉन्च किया है, जो उन प्रशंसकों को अनुमति देता है जिन्होंने टिकट खरीदे हैं लेकिन मैचों में भाग नहीं ले सकते हैं और अन्य प्रशंसकों को अंकित मूल्य पर अपने टिकट दोबारा बेच सकते हैं. यह प्लेटफॉर्म आईसीसी वेबसाइट पर उपलब्ध है और विश्व कप 2023 के टिकट के आदान-प्रदान का एकमात्र सुरक्षित तरीका है.

यह भी पढ़ें: ODI World Cup Tickets: How to Buy Tickets for the ODI World Cup 2023 in India

एकदिवसीय विश्व कप टिकट (वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट) की वापसी नीतियां

Cricket Jobs at ICC | Tickets for the ODI World Cup 2023 | ODI World Cup 2023 Tickets | वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट | एकदिवसीय विश्व कप टिकेट | वनडे वर्ल्ड कप टिकेट

आईसीसी के पास विक्रेताओं के लिए नियम और शर्तों के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट के लिए रिफंड नीति है. आप इन नियमों और शर्तों को आईसीसी वेबसाइट या टिकट विक्रेता की वेबसाइट या ऐप पर पा सकते हैं. आप रिफंड से संबंधित किसी भी प्रश्न या समस्या के लिए उनकी ग्राहक सेवा या सहायता टीम से भी संपर्क कर सकते हैं.

सामान्य तौर पर, वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट की धनवापसी नीतियां इस प्रकार हैं:

  • कोई रिफंड नहीं- जब तक मौसम, सुरक्षा, महामारी आदि जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण मैच रद्द या पुनर्निर्धारित नहीं किया जाता है, तब तक आपको अपने टिकटों का रिफंड नहीं मिल सकता है। ऐसे मामलों में, आपको आईसीसी या टिकट द्वारा सूचित किया जाएगा. विक्रेता ने उपलब्धता और विवेक के आधार पर रिफंड या दूसरे मैच के लिए वैकल्पिक टिकट की पेशकश की.
  • आंशिक रिफंड- यदि मौसम, सुरक्षा, महामारी आदि जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण मैच की अवधि या प्रारूप में कमी या बदलाव होता है, तो आप अपने टिकटों के लिए आंशिक रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे मामलों में, आपको सूचित किया जाएगा. आईसीसी या टिकट विक्रेता ने मूल टिकट की कीमत और वास्तविक मैच की अवधि या प्रारूप की आनुपातिक गणना के आधार पर रिफंड की पेशकश की.
  • पूर्ण रिफंड- यदि आपने आतिथ्य पैकेज खरीदा है और मौसम, सुरक्षा, महामारी आदि जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण मैच रद्द या पुनर्निर्धारित होता है, तो आप अपने टिकटों का पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, आप ऐसा करेंगे. आईसीसी या टिकट विक्रेता द्वारा सूचित किया जाएगा और उपलब्धता और विवेक के अधीन, पूर्ण वापसी या किसी अन्य मैच के लिए वैकल्पिक आतिथ्य पैकेज की पेशकश की जाएगी.

निष्कर्ष

वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट: हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको भारत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 टिकट कैसे खरीदें, इस पर एक स्पष्ट और व्यापक मार्गदर्शिका दी है. विश्व कप सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट देखने और भारत की संस्कृति और आतिथ्य का आनंद लेने का जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है.

यदि आप विश्व कप में भाग लेने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप जल्द से जल्द आधिकारिक स्रोतों से अपने टिकट बुक करें और आईसीसी और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करें. हम आपको शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि विश्व कप में आपका समय यादगार और आनंददायक रहेगा.


यह भी पढ़ें: IPL vs BBL ( Indian Premier League vs Big Bash League ): A Detailed Comparison with 10 points

यह भी पढ़ें: आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल, मैच टाइम टेबल, वेन्यू लिस्ट

यह भी पढ़ें: NBA vs NFL: 10 Key Differences in Revenue, Salaries, Viewership, Attendance, and Ratings | NBA vs NFL comparison

NBA vs NFL: 10 Key Differences in Revenue, Salaries, Viewership, Attendance, and Ratings | NBA vs NFL comparison

पढ़ें: ICC World Cup 2023 Live Streaming & live broadcast TV Channels: Where to watch ODI World Cup live streaming | ICC Men’s ODI World Cup 2023 Live broadcast Channels

Follow us on google news / crictrace hindi and Google news / crictrace English

86 / 100