भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रिकॉर्ड: देखें किस टीम का टेस्ट में है पलड़ा भारी ?

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. खबर लिखे जाने तक 2 मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें से एक में ऑस्ट्रेलिया को और दूसरे में भारतीय टीम को जीत मिली.

वैसे तो भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है और काफी समय तक पहले स्थान पर भी रह चुकी है. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिखाई पड़ता है. लिहाजा आइये एक नजर डालते है भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के पिछले रिकॉर्ड पर और देखते हैं कौनसी टीम हैं कैसा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम का प्रदर्शन.

देखें: ICC Award of the Decade:आईसीस ने दशन के टॉप खिलाड़ियों के अवार्ड का किया ऐलान, देखें लिस्ट

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट रिकॉर्ड:

मैच खेले: 100

जीते: 29 (29%)

हारे :  43 (43%)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 100 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं. जिसमें से भारतीय टीम मात्र 29 मैचों में ही जीत दर्ज कर पायी है. वहीं 43 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

टेस्ट रिकॉर्ड पर नजर डाले तो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने काफी संघर्ष करते हुए नजर आती है. इसका मुख्य कारण ऑस्ट्रेलिया की 90 दशक की टीम है. जिसमें ब्रेट ली, रिकी पॉइंट, शेन वार्न जैसे दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे. वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई टीम इतनी मजबूत नहीं है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया अपने होम ग्राउंड का बखूबी फायदा उठाती है.

भारतीय टीम को बेसक ज्यादा मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. लेकिन भारतीय टीम ही थी जो रिकी पॉइंट की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के जीत का रथ रोकती थी. यही वजह है की दोनों टीमों के बीच कुल 27 मैच ड्रा रहे.

देखें: IPL 2021 Live telecast: जाने किन चैनलों पर होगा आईपीएल 2021 का लाइव प्रसारण

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड: (ऑस्ट्रेलिया में)भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: rohit sharma

मैच खेले: 50

जीते: 8

हारे: 30

ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों के कारण भारतीय टीम का वहां प्रदर्शन काफी कमजोर रहता है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में अब तक 50 मैच खेल चुकी है. लेकिन मात्र 8 मैचों में ही जीत दर्ज कर पायी.

देखें: Rohit vs Dhoni vs Kohli: जानें कौन है आईपीएल का सबसे खतरनाक कप्तान

भारतीय धरती पर दोनों टीमों का रिकॉर्ड:

मैच खेले: 50

जीते: 21

हारे: 13

वहीं भारत के होम ग्राउंड पर दोनों के रिकॉर्ड की तुलना करें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है. भारतीय टीम ने अपनी मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 मैचों में जीत दर्ज की और मात्र 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

Cricket News Hindiसभी प्रकार की क्रिकेट न्यूज़वर्ल्ड कप और लाइव स्कोर कार्ड CricTrace पर पायें .

 

Comments are closed.